ब्लॉगिंग में लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) SEO कीवर्ड का महत्व -->

ब्लॉगिंग में लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) SEO कीवर्ड का महत्व

सोमवार, 30 दिसंबर 2019

ब्लॉगिंग में लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) SEO कीवर्ड का महत्व

ब्लॉगिंग में लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) SEO कीवर्ड का महत्व
The Importance of Latent Semantic Indexing (LSI) SEO Keywords in Blogging
जब हम लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) शब्द सुनते हैं तो शायद शुरू में हमें लगेगा कि यह काफी जटिल होगा और केवल उन लोगों द्वारा समझा जाता है, जो SEO एक्सपर्ट्स होते हैं। मुझे लगता है कि यह अवधारणा गलत है कि लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) SEO कीवर्ड को समझने के लिए SEO experts होने जरुरी है।

इसलिए हम इन लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) कीवर्ड्स के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, हमारे ब्लॉग को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) के लाभ के लिए इनका उपयोग कैसे करें, LSI कैसे काम करेंगा, इस पर चर्चा करेंगे।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) SEO क्या है?


विशेषज्ञों ने लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) SEO को लेकर कई परिभाषाएँ दी हैं, जिनमें शामिल हैं:
LSI उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजे गए विषयों (Search Results) से संबंधित शब्दों को खोजने के लिए सर्च इंजन में एक प्रणाली है। LSI कीवर्ड अपने आप में एक शब्द या वाक्यांश है जिसमें खोजे जा रहे विषय के साथ उच्च स्तर का जुड़ाव या सहसंबंध है। Google यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करता है कि कोई सामग्री कीवर्ड के लिए प्रासंगिक है या नहीं।
- EMILY WINSAUER
LSI Keyword, किसी वेबसाइट के कंटेंट को बेहतर तरीके से समझने के लिए सर्च इंजन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द के लिंकेज की अवधारणा है।
- ब्रायन

उपरोक्त एसईओ विशेषज्ञों द्वारा दी गई दो परिभाषाओं के आधार पर हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं:

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) एक SEO प्रणाली या अवधारणा है जिसका उपयोग सर्च इंजन वेब पेज या ब्लॉग के संदर्भ में उपयुक्त सामग्री (कंटेंट, इमेजेज, वीडियो आदि )को समझने के लिए करते हैं। फिर जो संदर्भ प्राप्त किया गया है, उसका उपयोग दिए गए कीवर्ड से संबंधित विषयों को खोजने में एक संदर्भ के रूप में किया जाता है।
-EasyTask
उपरोक्त निष्कर्ष के आदर पर हमें LSI और LSI Keyword के बारे में भी समझ लेना चाहिए था। ये 2 चीजें अलग-अलग हैं, भले ही वे एक इकाई हैं।

हमें पता होना चाहिए कि LSI कॉन्सेप्ट है, जबकि LSI Keyword कॉन्सेप्ट का उद्देश्य है, अर्थात् कीवर्ड।

हमने कई लोगों और कई लेखों में पाया है जो कहते हैं कि LSI कीवर्ड एक कीवर्ड का पर्याय है। किन्तु यह बिल्कुल सही नहीं है। क्योंकि LSI कीवर्ड संबंधित कीवर्ड के पर्यायवाची से अधिक हैं।

यह कहना अधिक उचित है कि LSI कीवर्ड वे कीवर्ड होते हैं जो आमतौर पर सर्च इंजन में खोजे जा रहे विषय से संबंधित होते हैं। तो वास्तव में पर्यायवाची शब्द शामिल हैं, लेकिन निश्चित रूप से लक्षित खोजशब्दों के समानार्थक शब्द तक सीमित नहीं हैं।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) कैसे काम करता है


एक सर्च इंजन डेटा प्रसंस्करण (प्रोसेसिंग) में मनुष्यों की तरह जानकारी संसाधित (प्रोसेस्ड) नहीं कर सकता है। मनुष्य उस जानकारी के उद्देश्य को समझने के लिए भाषा, संदर्भ या सामग्री, संबंधों और यहां तक ​​कि जानकारी के भावों का उपयोग करता है।

उदाहरण के लिए, जब हम अपने दोस्तों के साथ स्मार्टफ़ोन के बारे में बात करते हैं , तो हम समझ सकते हैं कि हमारा दोस्त स्मार्टफ़ोन के बारे में बात कर रहा है, भले ही उसने " स्मार्टफोन " शब्द नहीं कहा हो।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बातचीत में हमें स्मार्टफोन से संबंधित जानकारी या शब्द  जैसे कैमरा, रैम, रोम, इंटरनेट कोटा, मेमोरी, एप्लिकेशन या स्मार्टफोन से संबंधित अन्य कीवर्ड मिलते हैं। वास्तव में हम अपने मित्र के हाव-भाव को देखकर भी समझ सकते हैं कि उसके पास जो स्मार्टफोन है, वह कैसे दिख रहा है।

सर्च इंजन उसी तरह से डेटा संसाधित नहीं कर सकते हैं जैसे कि मनुष्य करते हैं। क्योंकि सर्च इंजन में संदर्भ और सूचना की अभिव्यक्ति को पढ़ने की सीमाएँ हैं।

यदि हम "इंटरनेट कोटा" और "कैमरा" कहते हैं, तो सर्च इंजन (एलएसआई उपलब्ध होने से पहले) यह मान लेगा कि हम जो बात कर रहे हैं वह इंटरनेट कोटा और कैमरा है, स्मार्टफोन नहीं। क्योंकि हम शब्द "स्मार्टफोन" का प्रयोग कही नहीं कर रहे हैं।

अन्य उदाहरण के लिए हम "सॉकर" शब्द को शामिल किए बिना फ़ुटबॉल के बारे में बात कर रहे हैं और केवल "बॉल" शब्द का उपयोग कर रहे हैं, सर्च इंजन (एलएसआई का उपयोग करने से पहले) यह मान लेगा कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं और बॉल किस प्रकार की बॉल है, ताकि सर्च इंजन एक "बॉल" की एक तस्वीर दिखाएगा जो आकार में गोल है और विभिन्न प्रकार की है, जिसमें बास्केटबॉल से लेकर टेनिस बॉल तक हैं।

लेकिन, LSI के साथ, सर्च इंजन वेबसाइटों और ब्लॉगों की सामग्री को सही ढंग से समझ सकते हैं, भले ही मुख्य कीवर्ड सामग्री में निहित न हों।

LSI अवधारणा के अस्तित्व से पहले सर्च इंजन की कार्यप्रणाली


Google जैसे सर्च इंजन ने इस LSI अवधारणा का उपयोग करने से पहले, केवल उन कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करते थे जो किसी वेबसाइट के सामग्री पृष्ठों (ब्लॉग पोस्ट )में उनकी सामग्री को समझने के लिए दोहराया जाता था। सरल शब्दो में "सर्च इंजन ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड डेंसिटी के आधार पर काम करते थे"

उदाहरण के लिए, जब कोई वेबसाइट सामग्री (कंटेंट) में "सॉकर" शब्द को बार बार दोहराया जाता है, तो सर्च इंजन यह स्पष्ट करेगा कि यह वेबसाइट पृष्ठ या ब्लॉग पोस्ट "फ़ुटबॉल" के बारे में है।

इसीलिए अतीत में कंटेंट कीवर्ड डेंसिटी एक प्रभावी SEO तकनीक थी।

यदि हम ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड नहीं दोहराते हैं, तो Google को हमारे पोस्ट का उद्देश्य नहीं पता होता।

लेकिन आजकल, सर्च एल्गोरिथ्म बदल गई हैं। Google अब पहले से कहीं अधिक "स्मार्ट" होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Google ने अब लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) अवधारणा को लागू किया है।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग के साथ गूगल सर्च इंजन की कार्यप्रणाली


लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) के साथ Google नई अवधारणा का उपयोग करके दोहराया जाने वाले कीवर्ड (कीवर्ड डेंसिटी) की पालन नहीं करता है, बल्कि विषय से संबंधित कीवर्ड का संदर्भ देकर सर्च रिजल्ट देता है।

उदाहरण के लिए, हमने गूगल में सर्च किया "फेसबुक से पैसे कैसे कमाए" उसके बाद Google तुरंत उन कीवर्ड की तलाश करेगा जो सामग्री में हैं।

Google किसी ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट में पाए जाने वाले सर्च क्वेरी के साथ कीवर्ड की तलाश करेगा:
  • पृष्ठ का शीर्षक (पेज टाइटल)
  • पद शीर्षक (पोस्ट टाइटल)
  • पोस्ट में इमेज में "alt" टैग (इमेज अल्टरनेटिव टैग)
  • टैग हेडिंग H2 और H3 (Heading Tag)
  • मेटा विवरण (Meta Description)
  • खोज विवरण (Search Description)
  • पोस्ट यू.आर.एल (URL)
  • पोस्ट की सामग्री (Content)
Google द्वारा हमारे ब्लॉग में निहित कीवर्ड प्राप्त करने के बाद, संबंधित कीवर्ड के आधार पर हमारी सामग्री का तुरंत टॉप सर्च रिजल्ट में निहित करेगा।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग सर्च एल्गोरिथ्म के लिए SEO कीवर्ड एनालिसिस

हमारे ब्लॉग से जो कीवर्ड प्राप्त किए गए हैं, Google हमारी पोस्ट के मुख्य विषय या विषय को खोजने के लिए तुरंत इसे इकट्ठा करेगा।

हमारे द्वारा बनाए गए उदाहरण में, Google एक-दूसरे से संबंधित कीवर्ड, जैसे फेसबुक मनी, पैसा कैसे कमाए, फेसबुक से पैसा कमाए, ऑनलाइन पैसा कमाए आदि का संकलन करके सर्च रिजल्ट को दर्शायेगा। इस पोस्ट में "फेसबुक से पैसा कमाने के तरीको" पर चर्चा की गई है
bm

Personal blog where I will share the best tips and free resources for Blogger, Wordpress, SEO and Digital Marketing.

Receive updated content

Subscribe and receive the content of my blog updated to your Email Daily

By entering your Email, you are accepting our Privacy Policy
Copyright © 2019 Easy Task All rights reserved.