लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग सर्च एल्गोरिथ्म के लिए SEO कीवर्ड एनालिसिस -->

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग सर्च एल्गोरिथ्म के लिए SEO कीवर्ड एनालिसिस

सोमवार, 30 दिसंबर 2019

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग सर्च एल्गोरिथ्म के लिए SEO कीवर्ड एनालिसिस

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग सर्च एल्गोरिथ्म के लिए SEO कीवर्ड एनालिसिस
SEO Keyword Analysis for Latent Semantic Indexing Search Algorithm
लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग को कभी-कभी लेटेंट सिमेंटिक एनालिसिस के रूप में भी जाना जाता है, जो कि 1980 के दशक के उत्तरार्ध में विकसित की गई गणितीय पद्धति है, जो डेटा रिट्रीवल की सटीकता में सुधार करती है।

यह विधि एक तकनीक का उपयोग करती है जिसे एकवचन मान अपघटन  कहा जाता है जो किसी दस्तावेज़ में असंरचित डेटा का चयन करने और उसमें मौजूद अवधारणाओं के बीच संबंध की पहचान करने के लिए कार्य करता है।

संक्षेप में, लेटेंट सिमेंटिक एनालिसिस का उपयोग एक दस्तावेज़ में छिपे हुए अर्थों को खोजने के लिए किया जाता है जिसका उद्देश्य दस्तावेज़ के संदर्भ को अधिक गहराई से समझना है।

यह नवाचार व्यापक पाठ को समझने में रोबोट या बॉट की क्षमता की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति प्रदान करता है। लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग में सर्च इंजन सर्च एल्गोरिथ्म के लिए कीवर्ड एनालिसिस की मदद से हमरे लिए उपयोगी जानकारी निर्धारित कर सकते है।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग की अधिक और गहन जानकारी के लिए हमारी ब्लॉग पोस्ट "ब्लॉगिंग में लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) SEO कीवर्ड का महत्व" का अध्धयन करें।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग का कार्य 

सर्च इंजन में लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग सर्च एल्गोरिथ्म का मुख्य कार्य यह है कि वो संदर्भ के आधार पर कंटेंट को समझ कर यूजर को उचित जानकारी प्रदान कर सके।

उपरोक्त स्पष्टीकरण से हम समझ सकते हैं कि इस LSI के कई कार्य हैं:
  • संदर्भ के आधार पर सामग्री को समझने के लिए।
  • उपयोगकर्ता द्वारा खोजे गए शब्दो को समझें और मुख्य कीवर्ड से संबंधित खोजशब्दों को भी खोजें।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग के लाभ

सर्च  इंजन हमेशा उस सामग्री की तलाश करते हैं जो दिए गए कीवर्ड के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक है। और जब हम इंटरनेट की विशालता की कल्पना करते हैं, तो निश्चित रूप से हम जानते हैं कि Google के लिए उन पोस्ट या लेखों को खोजना कितना कठिन है जो कीवर्ड के लिए प्रासंगिक हैं। इसके अलावा, Google को भी इंटरनेट पर हर पोस्ट के संदर्भ को समझने में कठिनाई होती है।

इसीलिए, Google उन साइटों के लिए अधिक प्रशंसा या अधिक पुरस्कार देता है जो कंटेंट के बारे में प्रासंगिक और स्पष्ट कीवर्ड प्रदान करते हैं, पुरस्कार को सर्च इंजन में साइट की रैंकिंग बढ़ाने और साइट पर अधिक आगंतुक देने के रूप में दिया जाएगा।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग कीवर्ड एनालिसिस में व्यवसाय के लोगों या विपणक को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली वस्तुओं या सेवाओं के साथ सही ऑडियंस प्राप्त करना आसान बनाता है । दूसरी ओर एलएसआई द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए सटीक जानकारी प्राप्त करना भी आसान बनाता है जो वे खोज रहे हैं।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग के साथ कीवर्ड एनालिसिस


अब हम जान चुके हैं कि लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग (LSI) अपने कार्यों के साथ क्या है और यह भी कि यह महत्वपूर्ण क्यों है। अब हम सबसे महत्वपूर्ण विषय पर आगे बढ़ेंगे, जो है कि हम अपने ब्लॉग पर लागू होने वाली LSI अवधारणा को कैसे अनुकूलित कर सकते हैं या यूँ कहे की लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग के साथ ब्लॉग कंटेंट के लिए कीवर्ड एनालिसिस कैसे कर सकते है।

विधि काफी आसान है, अर्थात, हमें उस सामग्री से संबंधित कीवर्ड दर्ज करने या जोड़ने की आवश्यकता है, जिसे हम सामग्री में बनाएंगे। कीवर्ड प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीके हैं जिनका हम उपयोग कर सकते हैं

Google सर्च इंजन का उपयोग करें

सबसे आसान और मुफ्त तरीका Google सर्च इंजन का उपयोग करना है, जिस तरह से हम केवल उस सामग्री के मुख्य कीवर्ड दर्ज करते हैं जो हम बनाएंगे, गूगल ऑटोमैटिक हमें अतिरिक्त कीवर्ड या LSI कीवर्ड का सुझाव करता है।

उदाहरण के लिए हम यहां कीवर्ड "न्यू स्मार्टफोन" देखते है:
Keyword Analysis with Latent Semantic Indexing
यहाँ हम देख सकते है कि गूगल हमे हमारे कीवर्ड के साथ एक से ज्यादा सर्च सुझाव दिखाता है जैसे न्यू स्मार्टफोन 2020, न्यू स्मार्टफोन अंडर 15000, न्यू स्मार्टफोन लॉन्च इन 2020 इत्यादि , अब यह खोज या सुझाव उन LSI कीवर्ड्स के आधार पर प्रकट होती है जिन्हें ऊपर वर्णित किया गया है।

हम  इस तरह के खोज परिणामों के निचले भाग पर संबंधित खोज (रिलेटेड सर्च) के माध्यम से भी खोज सकते हैं।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग कीवर्ड जेनरेटर का उपयोग करें

इंटरनेट पर बहुत से ऑनलाइन LSI कीवर्ड टूल्स है जिसमे एक LSIGraph टूल लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग कीवर्ड जेनरेट के लिए बनाया गया एक विशेष टूल है, हम इसे मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग कीवर्ड जेनरेटर and SEO ऑडिट के लिए नेल पटेल का Ubersuggest App Tools

यह टूल भी मुफ़्त है SEO ऑडिट और कीवर्ड एनालिसिस अधिक सटीक साबित होता है, इस टूल का उपयोग दुनिया भर के कई एसईओ एक्सपर्ट्स द्वारा किया जाता है। क्योंकि, फीचर्स काफी पूर्ण हैं, इसका उपयोग करने के लिए आप नेल पटेल की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

एक अच्छा LSI Keyword कैसे चुनें

इस बिंदु पर, हमें कई ऐसे कीवर्ड मिल सकते हैं जिन्हें हम कंटेंट में दर्ज करने के लिए अधीर हैं ताकि मुख्य कीवर्ड अधिक समृद्ध हो सके।

लेकिन, कीवर्ड जो हमें मिल रहे हैं वे कंटेंट में शामिल नहीं हो सकते हैं। यदि सामग्री गलत है, तो हम इसे केवल स्पैम के रूप में मानेंगे।

आइए विचार करें कि हमारे द्वारा बनाये गए कंटेंट के लिए कौन-से कीवर्ड सबसे अधिक प्रासंगिक हैं।

उदाहरण के लिए फिर से "न्यू स्मार्टफोन" कीवर्ड देखें।
LSI Keyword Analysis
हम देख सकते हैं कि ऊपर गूगल द्वारा हमें न्यू स्मार्टफोन से संबंधित बहुत सारे कीवर्ड प्रस्तुत किए गए हैं, फिर अगली चीज़ जो हमें करनी है वह है:

कीवर्ड को और अधिक विशिष्ट बनाना

हम जानते हैं कि यदि हम केवल सामान्य विषयों पर चर्चा करते हैं, तो जिन कीवर्ड्स से हम इनपुट कर सकते हैं, वे कई हो सकते हैं, लेकिन मुख्य विषय के लिए शंक्वाकार नहीं। आमतौर पर जब हम किसी ऐसी चीज़ के बारे में चर्चा करते हैं, जो बहुत सामान्य होती है, तब हम उन खोजशब्दों को नहीं पकड़ सकते हैं जो हमारे पास किसी विशेष विषय पर हैं।

इस मामले में उदाहरण के लिए, हम "न्यू  स्मार्टफोन" कीवर्ड देखते हैं, जो कीवर्ड वास्तव में विविध हैं। कौन कौन से फीचर्स है, रम और रोम मेमोरी कितनी है, फीचर्स के अनुसार प्राइस क्या है , कैमरा फीचर्स क्या है, कंपनी का अपकमिंग स्मार्टफोन कौनसा है, दूसरे स्मार्टफोन के साथ तुलना  और कौनसा ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। ये सब विशिष्ट कीवर्ड्स है जो हमरे मुख्य कीवर्ड "न्यू स्मार्टफोन" और अधिक प्रभावी बनाते है।

संक्षिप्त विवरण

ध्यान रखें कि LSI Keyword सिर्फ एक SEO strategy है। यद्यपि हम जानते हैं कि यह LSI अवधारणा कैसे काम करती है, इसका मतलब यह नहीं है कि अब हम सर्च इंजन में शीर्ष रैंक दर्ज कर सकते हैं।

क्योंकि यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की केवल एक रणनीति है, ऐसे कई अन्य कारक हैं जिनका हमें अध्ययन और आवेदन भी करना होगा, जैसे गुणवत्ता बैक लिंक, गुणवत्ता सामग्री, एसईओ फ्रेंडली टेम्पलेट और अन्य।

इसलिए सीखना जारी रखने के लिए थके नहीं, इसलिए हम अभी भी सीख रहे है, क्योंकि स्पष्ट रूप से एसईओ को जीतना काफी मुश्किल है। क्योंकि एसईओ व्यवसाय की दुनिया के समान है, जहां हर कोई सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है।
bm

Personal blog where I will share the best tips and free resources for Blogger, Wordpress, SEO and Digital Marketing.

Receive updated content

Subscribe and receive the content of my blog updated to your Email Daily

By entering your Email, you are accepting our Privacy Policy
Copyright © 2019 Easy Task All rights reserved.