ब्लॉग आय के 7 स्रोत -->

ब्लॉग आय के 7 स्रोत

सोमवार, 30 दिसंबर 2019

ब्लॉग आय के 7 स्रोत

ब्लॉग आय के 7 स्रोत
7_Income_source_for_bloggers
ब्लॉग मुद्रीकरण के बारे में एक बड़ी गलती ब्लॉगर्स करते हैं कि वे इसे केवल एक ही तरीके से करते हैं। वास्तव में ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं।

1. विज्ञापन से राजस्व

कई ब्लॉगर्स इस तरह से शुरू करते हैं। ब्लॉग राजस्व प्राप्त करना इस तरह से अलग नहीं है कि पत्रिकाएं या समाचार पत्र अपने विज्ञापन कैसे बेचते हैं। जब ट्रैफ़िक बढ़ना शुरू होता है, तो आप ऐसे विज्ञापनदाताओं से मिलेंगे जो अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए भुगतान करने को तैयार हैं जो आपके पाठकों द्वारा देखे जा सकते हैं।

हालाँकि आपको विज्ञापन रखने से पहले अच्छे ट्रैफ़िक की ज़रूरत होती है , लेकिन Google AdSense जैसे विज्ञापन नेटवर्क हैं जो छोटे पैमाने पर प्रकाशकों को अपने ब्लॉग पर विज्ञापन चलाने की अनुमति देते हैं।

2. सहयोगियों से आय

सहबद्ध पदोन्नति सबसे आम प्रकार के ब्लॉगर्स हैं।

संबद्ध संबद्धता का अर्थ है कि आप किसी अन्य साइट पर बेचे गए उत्पाद से लिंक करते हैं, उदाहरण के लिए डेवॉब पर , और यदि कोई आपके लिंक का अनुसरण करता है और उत्पाद खरीदता है, तो आपको बिक्री से एक कमीशन मिलेगा।

यह ब्लॉग मुद्रीकरण शुरू करने का सही तरीका है क्योंकि सहबद्ध कार्यक्रम में एक आसान साइन-अप प्रक्रिया है। इसके अलावा, यदि आपके पास एक वफादार पाठक है, तो वे आपके द्वारा किसी उत्पाद के लिए की गई सिफारिशों का पालन करेंगे।

3. किसी आयोजन का आयोजन

हालांकि यह अधिकांश ब्लॉगर्स की पसंद नहीं है, लेकिन अधिक से अधिक ब्लॉगर्स इवेंट्स आयोजित करने से पैसा कमा रहे हैं।

आयोजित होने वाली घटनाओं का आकार बड़े सम्मेलनों से लेकर ब्लॉगर और पाठक की बैठकों में भिन्न-भिन्न स्तर पर होता है। जेनरेट किए गए पैसे, पाठकों के टिकट भुगतान से हो सकते हैं, जो इवेंट स्पॉन्सर में भाग लेते हैं या पाते हैं। किसी इवेंट को आयोजित करने के लिए हमारे गाइड का पालन करें ।

4. आवर्ती आय

ब्लॉगिंग आय के लिए एक अन्य श्रेणी आवर्ती आय के माध्यम से है या इसे निरंतरता कार्यक्रम या सदस्यता कार्यक्रम भी कहा जा सकता है। इसका मतलब यह है कि पाठक प्रीमियम सामग्री, सामुदायिक क्षेत्रों, कुछ सेवाओं, प्रशिक्षण, या इनमें से एक संयोजन तक पहुंचने के लिए, आमतौर पर मासिक या वार्षिक रूप से एक निश्चित राशि का भुगतान करता है।

5. सेवाएँ

कई ब्लॉगर्स के लिए पैसा कमाने का एक सामान्य तरीका अपने पाठकों को सेवाएं प्रदान करना है। यह प्रशिक्षण और परामर्श, लेखन, डिजाइन या अन्य फ्रीलांस सेवाओं से लेकर कई रूप ले सकता है।

6. उत्पाद

कुछ ब्लॉगर्स को किताबें बेचने से मुख्य आय प्राप्त होती है। दरअसल, इस तरह के उत्पाद के निर्माण में समय लगता है, लेकिन यह काफी लाभदायक है।

न केवल ई-पुस्तकों के रूप में उत्पाद कई रूप ले सकते हैं, बल्कि वर्चुअल उत्पाद जैसे सॉफ़्टवेयर, रिपोर्ट, और इसी तरह के रूप में भी हो सकते हैं।

एक अन्य प्रकार का उत्पाद जो ब्लॉगर बेचते हैं वह है भौतिक उत्पाद। यह बहुत ही उचित है यदि ब्लॉगर / आपके पास बेचने के लिए कोई व्यवसाय या उत्पाद है

7. अन्य आय धाराएँ

बेशक ब्लॉगर्स द्वारा प्राप्त आय के अन्य रूप हैं। कुछ अन्य साइटों के लिए दान या सामग्री सिंडिकेशन के अनुरोध के रूप में हैं।

अधिकांश पूर्णकालिक ब्लॉगर एक से अधिक आय चैनल के साथ पैसा कमाते हैं। अपनी आय बढ़ाने के लिए एक पूर्णकालिक ब्लॉगर बनने की आपकी यात्रा की गति बढ़ जाती है।

प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष आय?

अंत में, ब्लॉगर अपने ब्लॉग से सीधे पैसे कमाते हैं जबकि अन्य अपने ब्लॉग के कारण अप्रत्यक्ष रूप से आय अर्जित करते हैं।

प्रत्यक्ष आय

ब्लॉगर ब्लॉगों पर ऐडसेंस विज्ञापन डाल सकते हैं और एक सहबद्ध और अधिक पाठकों के रूप में अमेज़ॅन पर कई उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं, जितना अधिक राजस्व का प्रवाह शुरू होता है। जैसे-जैसे ट्रैफ़िक बढ़ता है , राजस्व भी बढ़ता है, और आप प्रत्यक्ष आय के अन्य रूपों जैसे कि विज्ञापनदाताओं को सीधे विज्ञापन बेच सकते हैं।

अप्रत्यक्ष आय

जब ब्लॉगिंग और प्रोफाइल ब्लॉगिंग के परिणामस्वरूप बढ़ने लगते हैं, तो आप स्पीकर और सलाहकार के रूप में सेवाएं बेच सकते हैं या प्रकाशकों से किताबें लिखने के लिए प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं। आप एक घटना भी आयोजित कर सकते हैं जो पैसे कमाती है। यह सारी इनकम आपके ब्लॉग से नहीं बल्कि आपके ब्लॉग की वजह से आती है।

हालाँकि ब्लॉग से आय प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष आय के संयोजन से हो सकती है, कई ब्लॉगर्स उनमें से सिर्फ एक पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

तो क्या? पहले से ही ब्लॉग मुद्रीकरण की एक तस्वीर है? या आप बस एक और विचार पाते हैं जो आपको बताने वाली वेबसाइट के लिए अधिक उपयुक्त और अधिक उपयुक्त है? खैर , जो भी हो, मुझे उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई समीक्षा आपके लिए उपयोगी है।
bm

Personal blog where I will share the best tips and free resources for Blogger, Wordpress, SEO and Digital Marketing.

Receive updated content

Subscribe and receive the content of my blog updated to your Email Daily

By entering your Email, you are accepting our Privacy Policy
Copyright © 2019 Easy Task All rights reserved.