ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए -->

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

सोमवार, 30 दिसंबर 2019

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए
Earn_Money_With_Blogging
क्या आप ब्लॉगिंग गतिविधियों में रुचि रखते हैं, भले ही आपको इस बारे में ज्यादा जानकारी न हो कि क्या करना है? आपके पास कोई अनुभव और न्यूनतम तकनीकी क्षमता नहीं है? या आप पहले ब्लॉग पोस्ट के बाद से पैसा कमाने में कामयाब नहीं हुए हैं? इस लेख में आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके मिलेंगे, धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से, आप आय अर्जित करेंगे।

आप ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं?

यह अधिकांश लोगों के लिए एक प्रश्न है, "आप ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं?", यहाँ कुछ मूल ब्लॉगर्स द्वारा उठाए गए कुछ बुनियादी कदम हैं जो अपनी आजीविका के लिए ब्लॉगों पर निर्भर हैं।
  • एक ब्लॉग बनाएँ
  • उपयोगी सामग्री का उत्पादन करें
  • एक पाठक खोजें
  • अपने ब्लॉग पर आने वाले पाठकों के साथ निकटता बनाएँ
  • मौजूदा पाठकों की संख्या से पैसा बनाना शुरू करें।

सही लगता है? कुछ स्तर पर, प्रक्रिया काफी सरल है लेकिन आप इसके माध्यम से जाने के बाद अधिक जान पाएंगे।

एक ब्लॉग शुरू करना

ब्लॉग से पैसा पाने के लिए, निश्चित रूप से आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए। यद्यपि यह स्पष्ट है, यह कदम उन अधिकांश शुरुआती ब्लॉगरों के लिए भी एक बाधा है, जिनके पास कोई तकनीकी पृष्ठभूमि नहीं है।

लेकिन चिंता मत करो, यह उतना मुश्किल नहीं है जितना आपको लगता है। ब्लॉग शुरू करने के लिए कुछ सरल कदम हैं:

1. अपना ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म चुनें। एक ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म या टूल चुनने की ज़रूरत होती है जो आपको वेबसाइट पर सामग्री प्राप्त करने में मदद करेगा। वहाँ कई विकल्प हैं ब्लॉग प्लेटफार्मों की , ही उपलब्ध में से एक WordPress.org जो बन गया मंच के सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से निम्नलिखित कारणों के लिए चुना:
  • इसका उपयोग निशुल्क है
  • उपयोग में आसान
  • यह लंबे समय से कई लोगों द्वारा इस्तेमाल किया गया है और एक सुरक्षा प्रणाली है
  • आप विभिन्न विषयों के साथ ब्लॉग के आकार को अनुकूलित कर सकते हैं।

2. डोमेन नाम और होस्टिंग निर्धारित करें। ब्लॉग शुरू करने का अगला चरण डोमेन नाम (आपका ब्लॉग पता) निर्धारित करना है ताकि आपके ब्लॉग का ऑनलाइन घर का पता हो। प्रत्येक ब्लॉग का अपना डोमेन होता है, इसलिए आपको उन डोमेन नामों को खोजने के लिए रचनात्मक होना चाहिए जो दूसरों द्वारा उपयोग नहीं किए गए हैं, लेकिन आपके द्वारा योजना बनाई गई ब्लॉग सामग्री के अनुसार। अपने ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग कैसे चुनें, इस बारे में हमारा लेख भी पढ़ें।

3. ब्लॉग कॉन्फ़िगरेशन। यदि यह वर्डप्रेस का उपयोग करते हुए आपका पहली बार है , तो आप डैशबोर्ड को देखकर भ्रमित हो जाएंगे और यह नहीं जान पाएंगे कि क्या करना है। लेकिन चिंता न करें, आप इसे संभाल पाएंगे। वहाँ ट्यूटोरियल के टन हैं जो आपको वर्डप्रेस का उपयोग करने और अपने ब्लॉग को ठीक से देखने और संचालित करने के लिए विभिन्न चीजों को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे।

4. ब्लॉग डिजाइन। एक और चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह है ब्लॉग को डिज़ाइन करना। पहले इंप्रेशन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए आपको एक ऐसा डिज़ाइन चुनना होगा जो आपके ब्लॉग को अन्य ब्लॉग से अलग खड़ा कर सके

आप बुनियादी सेटिंग्स और विषय चयन पर ट्यूटोरियल का उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि कई मुफ्त थीम विकल्प हैं, आप अपने ब्लॉग के डिज़ाइन के आधार के रूप में प्रीमियम थीम का उपयोग कर सकते हैं। इसकी भुगतान की प्रकृति के बावजूद, प्रीमियम विकल्प खोज इंजन अनुकूलन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, और आसानी से स्थापित और समायोजित किए जाते हैं।

उपयोगी सामग्री बनाना शुरू करें

यदि यह बिना सामग्री के है, तो यह ब्लॉग नहीं है, इसलिए ब्लॉग होने के बाद, आपको उपयोगी सामग्री बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। आपकी पसंद उस विषय पर निर्भर करेगी जिसे आप लिखना चाहते हैं। ब्लॉग पर लिखने के बारे में हमारी जानकारी आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

सफलता की कुंजी वह सामग्री तैयार करना है जो पाठक के लिए उपयोगी हो। ऐसी सामग्री जो आपको प्रेरित कर सकती है, मनोरंजन कर सकती है, समस्याओं को हल कर सकती है और दूसरों के जीवन को बदल सकती है, और इससे पाठकों को आपको जानने, पसंद करने और विश्वास करने में मदद मिलेगी। यह सब बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप बाद में एक ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं।

एक पाठक खोजें

जब आप उपयोगी सामग्री बनाते हैं, तो कभी-कभी आप केवल ध्यान केंद्रित करते हैं और ब्लॉग बनाने में बहुत समय व्यतीत करते हैं। यदि आप ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको न केवल एक अच्छे ब्लॉग के निर्माण पर ध्यान देने की आवश्यकता है, बल्कि इसे बढ़ावा भी देना शुरू करें।

अपने ब्लॉग पर पाठक के प्रकार के बारे में सोचकर शुरू करें। यह जानने के बाद कि आपका ब्लॉग कौन पढ़ रहा है, पूछें कि लोगों का यह समूह ऑनलाइन कहाँ एकत्र हुआ है। वे कहाँ एकत्रित हो सकते हैं, इसकी एक सूची बनाएँ:
  • क्या वे कुछ ब्लॉग पढ़ते हैं?
  • क्या वे कुछ मंचों में भाग लेते हैं?
  • क्या वे पॉडकास्ट सुनते हैं?
  • क्या वे कुछ सामाजिक नेटवर्क पर इकट्ठा होते हैं?
  • वे सोशल नेटवर्क से किस खाते का पालन करते हैं?

हर जगह आपके लक्षित पाठक आपके ब्लॉग पर आते हैं, अपना समय टिप्पणी छोड़ने, अनुमान पोस्ट पेश करने , या सिर्फ सवालों के जवाब देकर वहां शामिल होने में  लगाते हैं । कुंजी उपस्थिति का निर्माण करना, मूल्य जोड़ना और संबंध बनाना है।

आने वाले पाठकों के साथ निकटता बनाएँ

जब आप सामग्री बनाने और अपने ब्लॉग के लिए पाठकों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप आगंतुकों को अपने ब्लॉग पर आना शुरू करते हैं और आपके द्वारा बनाई गई सामग्री का आनंद लेते हैं। इस बिंदु पर आपको पाठक से संपर्क करने और समुदाय के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

उन टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया दें जो वे लिखते हैं, व्यक्तिगत रूप से पाठकों से संपर्क करें, और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उन्हें बार-बार अपने ब्लॉग पर वापस लाते रहें। आपके द्वारा प्राप्त पाठकों को बनाए रखें और यहां तक ​​कि अच्छी तरह से सॉल्व करें ताकि वे आपके ब्लॉग के बारे में शब्द फैलाएंगे, आपके ब्लॉग को बनाने में भाग लेंगे, ताकि अधिक लोग जानते हों।

विभिन्न प्रकार के राजस्व चैनलों के माध्यम से आपके पाठकों की संख्या से पैसा बनाना शुरू करें
पहले चार चरण, अर्थात् एक ब्लॉग शुरू करना, सामग्री लिखना, पाठकों को खोजना और पाठकों के साथ निकटता का निर्माण करना, वे महत्वपूर्ण आधारभूत बातें हैं जिनकी आपको अपने ब्लॉग पर दीर्घकालिक आय बनाने से पहले वास्तव में आवश्यकता होती है।

यह कड़ी मेहनत करता है, लेकिन यदि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास ब्लॉग से पैसा बनाने का अवसर है।

सही नींव के साथ अब आप ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू करने के लिए तैयार हैं। लेकिन एक चीज जो आपको याद रखने की जरूरत है, वह है ब्लॉग बनाने के बाद, कंटेंट रखने और पाठकों से संपर्क करने का मतलब यह नहीं है कि पैसा अपने आप बह जाएगा। क्योंकि यह आपके ब्लॉग से पैसा बनाने के लिए लगातार काम और प्रयोग करता है।
bm

Personal blog where I will share the best tips and free resources for Blogger, Wordpress, SEO and Digital Marketing.

Receive updated content

Subscribe and receive the content of my blog updated to your Email Daily

By entering your Email, you are accepting our Privacy Policy
Copyright © 2019 Easy Task All rights reserved.