फेसबुक से पैसे कैसे कमाए -->

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

मंगलवार, 31 दिसंबर 2019

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
Earn_Money_From_Facebook
ज्यादातर लोग सोचते हैं कि फेसबुक केवल एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है और आप इसे पूरी तरह से मनोरंजन या अवकाश के समय के रूप में उपयोग करते हैं। कुछ लोग ही जानते हैं कि फेसबुक का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए किया जा सकता है। लेकिन यह तभी संभव है जब आपके पास सही रणनीति हो और चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करें। फेसबुक एक बड़ा बाजार बन गया है। जब आप सीखेंगे कि इस बाजार का मुद्रीकरण कैसे किया जाए, तो आपको फायदा होने लगेगा।

फेसबुक के साथ नेटवर्क मार्केटिंग

फेसबुक के 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और अन्य सामाजिक नेटवर्क की तुलना में 5 गुना अधिक लोकप्रिय है। फेसबुक के लिए कुछ नेटवर्क मार्केटिंग तरीके इस प्रकार हैं:

एक आकर्षक फेसबुक प्रोफाइल बनाएं

जब कोई आपके बारे में जानता है, पसंद करता है और विश्वास करता है, तो वे आपके व्यवसाय के बारे में अधिक सुनना चाहते हैं। आपकी प्रोफ़ाइल इस अवसर को खोलती है जब आप प्रोफ़ाइल चित्र, कवर छवि और "के बारे में" अनुभाग का सही ढंग से उपयोग करते हैं।

एक प्रोफ़ाइल चित्र चुनें जो एक पेशेवर छाप देता है। अपने व्यक्तित्व को दिखाने के लिए एक आवरण चित्र का उपयोग करें। पूर्ण "के बारे में" अनुभाग आपको अधिक विश्वसनीय बनाता है।

फेसबुक पर सार्वजनिक रूप से पोस्ट किया जा रहा है

लक्ष्य यह है कि आप अपने दोस्तों को बताएं कि आपकी नौकरी क्या है और आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दलाल हैं, तो आप पोस्ट कर सकते हैं, "अरे सब लोग, शायद आप पहले से ही जानते हैं, मुझे अपने सपनों का घर खोजने में लोगों की मदद करना पसंद है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जिसे मेरी सहायता की आवश्यकता है, तो कृपया मुझे इनबॉक्स करें। "

यदि आप एक बीमा एजेंट हैं, तो "हैलो, आप शायद पहले से ही जानते हैं कि मुझे अप्रत्याशित त्रासदियों से बचाने में परिवारों की मदद करना बहुत पसंद है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जिसे जीवन बीमा की आवश्यकता है, तो कृपया मुझे संदेश भेजें। "

फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करें

फेसबुक मैसेंजर ईमेल की तरह है, लेकिन बेहतर है। यदि आपने पहले से उस व्यक्ति से बात की है जो आप पूर्वेक्षण कर रहे हैं, और आप उनसे फिर से बात करने के लिए तैयार हैं, तो आप जल्दी से सभी पिछली बातचीत की समीक्षा कर सकते हैं।

यदि आपने किसी मित्र से काफी देर तक बात नहीं की है, तो पहले रिश्ते को फिर से स्थापित करना सुनिश्चित करें। बेशक आप नहीं चाहते कि वे महसूस करें कि आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उनसे संपर्क कर रहे हैं। आप कह सकते हैं, "हाय, हमें बात किए हुए काफी समय हो गया है, आप कैसे हैं?" केवल अपने उत्पाद के बारे में बात करें जब वे पूछें कि आपका काम क्या है।

हाल ही की बातचीत और आप एक दोस्त के बारे में क्या जानते हैं, के आधार पर संदेश भेजें। एक दलाल के लिए उदाहरण के लिए, "हाय टॉम, मुझे पता है कि आपको प्राकृतिक दृश्य वाले घर पसंद हैं और मुझे याद है कि आप एक घर की तलाश कर रहे थे। झील के दृश्य के साथ इस संपत्ति को देखें। मेरे साथ आकर देखना चाहते हो? ”

बातचीत जारी रखें

यह मजेदार होगा यदि लोग आपके संदेश का जवाब देंगे। उन्होंने जो प्रतिक्रिया दी, उसके लिए उन्हें धन्यवाद। चित्रों, वीडियो और अपने प्रस्ताव के विवरण के रूप में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें, और हमें बताएं कि आगे क्या करना है। यदि आपको कोई उत्तर नहीं मिलता है, तो सप्ताह में एक बार संदेश भेजने के लिए कहें कि क्या वे अगले चरण को जानना चाहते हैं। धैर्य रखें, क्योंकि हर कोई हर दिन फेसबुक की जांच नहीं करता है।

संपर्क में रहें

यह केवल समय की बात है जब तक आपके मित्र आपका उत्पाद नहीं चाहते। गुणवत्ता की सामग्री प्रकाशित करके और अपने दोस्तों के पोस्ट के साथ बातचीत करके फेसबुक पर संपर्क बनाए रखें। व्यापार और व्यक्तिगत के बीच संतुलन पोस्टिंग सामग्री। बहुत अधिक असफलता उत्पन्न करेगा। 80 प्रतिशत तक व्यक्तिगत रहें। लोग उन लोगों के साथ व्यापार करते हैं जिनके अच्छे संबंध हैं, इसलिए आपके दिमाग में क्या है, इसके बारे में पोस्ट करें। फिर लगभग 20 प्रतिशत व्यवसाय पोस्ट करें।

जितना अधिक आप दोस्तों के पोस्ट के साथ बातचीत करते हैं, उतना ही आपके व्यवसाय के पोस्ट उनके न्यूज़फ़ीड पर दिखाई देते हैं। दोस्त भी आपको एक सच्चा दोस्त समझेंगे, न कि कोई जो उन्हें उत्पाद बेचने की कोशिश कर रहा है। मित्र की पोस्ट पर टिप्पणी करते समय दिल से एक टिप्पणी लिखें। जब आप किसी मित्र से बात करते हैं तो उनके साथ वैसा ही व्यवहार करें। हमारे अन्य लेखों में सोशल मीडिया पर ग्राहकों के साथ जुड़ना सीखें ।

राजस्व बढ़ाने के लिए दोस्तों का विस्तार करें

1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, फेसबुक असीमित संख्या में लोगों से बात करता है कि क्या आप संबंध बनाने के लिए समय निकालते हैं। फेसबुक का ग्राफ सर्च आपके लिए एक पूरा डेटाबेस खोलकर समाधान है। रिश्तों तक पहुंचने और निर्माण करने के लिए आपको जो समय चाहिए वह है।

एक फेसबुक ग्रुप बनाएं

चाहे आप एक प्रबंधक हो जो एक टीम को प्रेरित कर रहा हो, या उसके पास कोई उद्योग समूह हो और एक दूसरे का समर्थन करना चाहता हो, फेसबुक ग्रुप इसका जवाब हैं। जब आप जुनून के साथ लोगों के समूहों के साथ जुड़ते हैं और एक ही लक्ष्य के लिए काम करते हैं, तो आप बहुत सारे शानदार काम कर सकते हैं।

एक समूह बनाने के बाद, सप्ताह में कम से कम 5 बार पोस्ट बनाएं। पोस्ट प्रश्न, प्रेरक शब्द, चित्र या वीडियो के रूप में हो सकते हैं। हमेशा दूसरे लोगों के पोस्ट को लाइक और कमेंट भी करें। समूह प्रत्यक्ष घटनाओं की तरह हैं जो 24 घंटे होते हैं। जब यह अच्छी तरह से हो जाएगा, तो यह आपकी सफलता का कदम होगा।

सहबद्ध विज्ञापन और लिंक विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमाएँ

सहबद्ध विज्ञापनों और लिंक विज्ञापनों से पैसे कमाने के लिए यहाँ कुछ कदम दिए गए हैं:

एक संबद्ध प्रोग्राम या विज्ञापन लिंक प्रोग्राम खोजें

सहबद्ध कार्यक्रम एक अद्वितीय आईडी और विपणन सामग्री प्रदान करता है, और फिर आपको यह कमीशन देता है कि आप कितना व्यवसाय चला रहे हैं। इसलिए एक अच्छी एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट खोजने की कोशिश करें और लाभ कमाना शुरू करें।

  • अधिकांश वेबसाइट जो आप सुनते हैं, इस कार्यक्रम की पेशकश करते हैं। चूँकि ऐसा करने के लिए आप वेबसाइट को कोई कीमत नहीं देते हैं, व्यावहारिक रूप से हर कोई जितनी चाहे उतनी साइटों के लिए सहयोगी बन सकता है।
  • एक प्रसिद्ध ब्रांड के साथ शुरू करो। अमेज़ॅन एक प्रतिस्पर्धी सहबद्ध कार्यक्रम प्रदान करता है जो प्रत्येक खरीद के लिए एक प्रतिशत का भुगतान करता है जो लोग आपके पोस्ट पर क्लिक करने के बाद करते हैं, भले ही खरीदी गई वस्तु वह नहीं है जो आप विज्ञापन कर रहे हैं।
  • एक छोटे से कार्यक्रम में जोड़ें। यद्यपि यह एक निश्चित अवधि में पैसा बनाने के लिए कम आशाजनक है, आप कई अलग-अलग व्यवसायों को विज्ञापन सेवाएं प्रदान करके अपने सहबद्ध राजस्व को बढ़ा सकते हैं और धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।
  • साइन अप करें

जब आप किसी कंपनी को संबद्ध के रूप में बाज़ार में लाने का निर्णय लेते हैं, तो कंपनी की वेबसाइट देखें और अनुरोधित फ़ॉर्म भरें। यह आमतौर पर मुफ्त है, और केवल कुछ मिनट लगते हैं। संबद्ध बनने के लिए कभी भुगतान नहीं करना चाहते हैं।

खाता जोड़ें

प्रत्येक संबद्ध प्रोग्राम या उन कार्यक्रमों के समूह के लिए एक फेसबुक अकाउंट बनाएं, जिनके लिए आपने साइन अप किया है। इस तरह से लोग आपके पेज का अनुसरण करते हैं, जो एक पूर्ण पृष्ठ के लिए साइन अप करने के बजाय उन हितों के आधार पर होता है जिनमें बहुत सारे अलग-अलग विज्ञापन होते हैं।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप मुख्य खाते का उपयोग समय-समय पर अन्य खातों से रीपोस्ट कर सकते हैं, और आपके द्वारा बनाए गए दर्शकों के लिए पृष्ठ को उजागर कर सकते हैं।

अपने कार्यक्रम का प्रचार करें

हर दिन प्रत्येक कार्यक्रम के लिए पोस्ट करें, और एक खाते को ठीक से बनाए रखें। एक अच्छे केंद्रीय खाते और बहुत सारे अनुयायियों के साथ, संबद्ध खाते को अनुयायियों को भी मिलना शुरू हो जाएगा। जब भी लोग आपके पोस्ट पर क्लिक करेंगे और आपके किसी सहयोगी से कुछ खरीदेंगे, आपको पैसे मिलेंगे।

फेसबक फैन पेज का उपयोग करके पैसे कैसे कमाएं

यदि आपके पास पहले से कोई पंखा नहीं है, तो एक फैन पेज बनाएं। अभी तक एक प्रशंसक पृष्ठ नहीं है? अब आपको एक फैन पेज बनाने की आवश्यकता है क्योंकि हम फेसबुक फैन पेज से पैसे कमाने की बात कर रहे हैं। ऐसी किसी भी चीज़ के बारे में एक प्रशंसक पृष्ठ बनाएँ, जिसमें आपकी रुचि हो जैसे कि मछली पकड़ना, यात्रा करना, और इसी तरह।

अच्छी सामग्री लिखें

प्रशंसक पृष्ठ पर गुणवत्ता की सामग्री लिखें और अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं के करीब पहुंचें। आपके पेज को अच्छी प्रतिक्रिया और पसंद की अच्छी संख्या मिलने के बाद, आप अगले चरण पर जा सकते हैं।

एक वेबसाइट बनाएं जो आपके फैन पेज से संबंधित हो

अब अपने फैन पेज विषय से संबंधित वेबसाइट बनाएं।

साइट पर आगंतुकों को लाने के लिए वेबसाइट पर सामग्री जोड़ें और फेसबुक पेजों पर पोस्ट करें।
पैसे कमाने के लिए विज्ञापन जोड़ें और सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट अच्छी दिखती है न कि कॉपी।
आपको अधिक आगंतुक प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर नियमित रूप से गुणवत्ता की सामग्री जोड़ने की आवश्यकता है।

फैन पेज पोस्ट बेचना

तो अब आपके पास एक बड़ा फेसबुक फैन पेज है लेकिन फिर भी यह सुनिश्चित नहीं है कि इससे पैसा कैसे बनाया जाए। फैन पेज पर पोस्ट बेचना पैसे पाने का सबसे आसान तरीका है।

  • FanPagesForSale के साथ साइन अप करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रशंसक पृष्ठ पर कम से कम 1000 पसंद हैं।
  • अपने फैन पेज को शाप्सोमेटिंग में जोड़ें और पुष्टि करें कि आप पेज के मालिक हैं।
  • अपने पृष्ठ के लिए प्रति पोस्ट मूल्य निर्धारित करें। महत्वपूर्ण बात, सुनिश्चित करें कि आपने सही ढंग से मूल्य निर्धारित किया है क्योंकि कोई भी आपके पृष्ठ पर एक पोस्ट नहीं खरीदेगा यदि कीमत बहुत अधिक है।

नौकरी खोजने के लिए फेसबुक

अगर आपको अपनी वर्तमान नौकरी में मनचाहा पैसा नहीं मिलता है, तो हो सकता है कि आपको नई नौकरी पाने की आवश्यकता हो। अन्य कंपनियों की भर्ती की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करने के लिए फेसबुक का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

  • अपनी व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफ़ाइल को यथासंभव पेशेवर बनाएं। कंपनियां कभी-कभी फेसबुक पर संभावित उम्मीदवारों की तलाश करती हैं। सुनिश्चित करें कि लोगों को पिछले या वर्तमान काम के बारे में आपकी शिकायतों के बारे में स्थिति अपडेट नहीं दिखाई देती है।
  • यदि आप जानते हैं कि कोई कंपनी काम पर रख रही है, तो आप ग्राफ़ खोज का उपयोग करके एक सार्वजनिक फेसबुक समूह पर उस कंपनी के लोगों को पा सकते हैं, समूह में शामिल हो सकते हैं और संबंधित लोगों के साथ बातचीत करना शुरू कर सकते हैं। जब आप संभावित साक्षात्कारकर्ताओं के सामने अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हैं, तो साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान परिचितता आपकी मदद कर सकती है।
  • संभावित बॉस या साक्षात्कारकर्ताओं के साथ सामान्य हितों की तलाश करें। कई व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफाइल में कुछ सार्वजनिक जानकारी होती है, देखें कि आप साक्षात्कार से पहले क्या पा सकते हैं और सीख सकते हैं ताकि आप बातचीत के दौरान इसका उपयोग कर सकें। कनेक्शन आपको अधिक यादगार बनाते हैं।
  • अपने प्रोफ़ाइल या पेज को एक पोर्टफोलियो में बदल दें। ऐसी छवियां जोड़ें जो किसी विशिष्ट एल्बम पर आपके सर्वश्रेष्ठ कार्य का प्रतिनिधित्व करती हैं। यदि संभव हो, तो छवि के विवरण के लिए एक लिंक जोड़ें।

फेसबुक के साथ लीड जनरेशन

जब आप उच्च-अंत उत्पादों या सेवाओं को बेचते हैं, तो आप फेसबुक के माध्यम से लीड पीढ़ी पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं । यहाँ कुछ तरीके हैं:

  • अपने व्यवसाय के लिए रूपांतरण-उन्मुख ब्लॉग पर सामग्री बनाएँ। यदि आप छोटे व्यवसायों के लिए एसईओ सेवाएं प्रदान करते हैं, तो छोटे व्यवसायों के लिए एसईओ चुनौतियों के बारे में एक पोस्ट लिखें । इस पोस्ट को अपने फेसबुक पेज पर साझा करें और इसे फेसबुक विज्ञापन इंटरफ़ेस का उपयोग करके बढ़ावा दें ताकि आप उन दर्शकों को लक्षित कर सकें जिन्हें आपकी सेवाओं की आवश्यकता है।
  • अपनी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने के लिए प्रासंगिक फेसबुक समूहों में अवसरों की तलाश करें। एक समूह में शामिल होने से शुरू करें जहां लक्ष्य ग्राहक सक्रिय है। आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित प्रश्न देखें, उत्तर दें और उल्लेख करें कि आप ऐसी सेवाएँ प्रदान करते हैं जो उनकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकती हैं।
  • उन उद्योगों के बारे में फेसबुक पर एक समूह बनाएं जिनके लिए आप सेवाएं प्रदान करते हैं। यदि आप एक फ्रीलांस वेब डिज़ाइनर हैं, तो उन व्यवसायों के लिए एक समूह बनाएं, जिन्हें डिज़ाइन सलाह की आवश्यकता है। बस यह सुनिश्चित करें कि समूह का उद्देश्य ग्राहकों को आकर्षित करना है, न कि दोस्तों को।
  • अपनी व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफ़ाइल पर एक व्यावसायिक फेसबुक पेज लिंक बनाएं। इस तरह, संभावित ग्राहक जो फेसबुक पर आपकी बातचीत देखते हैं, वे आपके व्यवसाय के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • अपने उद्योग में लोकप्रिय ब्लॉग देखें, जो आपके संभावित ग्राहक पढ़ते हैं। अपने फेसबुक पेज का उपयोग करके ब्लॉग के फेसबुक पेज वॉल पोस्ट में सक्रिय भागीदार बनें। यदि आप अच्छी सलाह देते हैं, तो वे आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के लिए आपसे संपर्क करेंगे।
  • यदि आप स्थानीय सेवाएं प्रदान करते हैं, तो अपने क्षेत्र में फेसबुक पर व्यावसायिक रेफरल समूहों की तलाश करें।
  • यदि आप अपने स्वयं के फेसबुक पेज सेट करने वाले उद्यमियों या छोटे व्यवसाय के मालिकों को सेवाएं प्रदान करते हैं, तो अपने फेसबुक पेज पर उन विशिष्ट तरीकों के बारे में एक व्यक्तिगत संदेश भेजने पर विचार करें जो आपकी सेवा उनकी मदद कर सकती है। उन्हें बताएं कि क्या आप उनके फेसबुक पेज के अन्य पहलुओं की मदद कर सकते हैं।

फेसबुक पर अच्छी पोस्ट कैसे बनाये


सोशल मीडिया से पैसा बनाने के लिए किसी भी रूप की सफलता की आधारशिला अच्छी सामग्री है। फेसबुक पर, इसका मतलब हर दिन लिंक, छवियों और अपडेट का एक दिलचस्प प्रवाह है।

  • सही आला ढूंढें और गुणवत्ता सामग्री के साथ भरें। आकस्मिक पर्यवेक्षकों के लिए स्पष्ट होने के लिए आपका आला पर्याप्त होना चाहिए। उदाहरण के लिए, शायद आप बिल्ली प्रेमियों, माताओं या कुछ राजनीतिक संबद्धता वाले लोगों के लिए सामग्री पोस्ट कर रहे हैं। यदि आप अपने खाते के साथ उत्पाद का विपणन करने की योजना बनाते हैं, तो अपने पोस्ट में उत्पाद लिंक को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • एक और फेसबुक खाता खोलें और इसे अपने व्यक्तिगत खाते से अलग करें। अपनी पोस्ट के लिए इस खाते का उपयोग करें, और अपने व्यक्तिगत फेसबुक खाते को इस बारे में लोगों को बताने के लिए लिंक करें। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दृष्टिकोण के आधार पर, आपको कई अतिरिक्त खातों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको यह जानने की आवश्यकता है, फेसबुक कई खातों को एक ही ईमेल या फोन नंबर का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है। आपको अपने फ़ोन पर भेजे गए कोड के माध्यम से एक नया फेसबुक अकाउंट सत्यापन अनुरोध मिलेगा।
  • रुको और देखो। हर दिन ताजा और प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लिए अपने खाते को समय के साथ ब्याज बनाने दें।

फेसबुक से पैसा बनाने के लिए आपकी प्रतिबद्धता का महत्व

फेसबुक से पैसा कमाने का एकमात्र तरीका लगातार काम है। किसी भी नौकरी की तरह, शेड्यूल सेट करना और उनसे चिपके रहना ही प्रमुख है।

  • आप जो भी रणनीति बनाते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन कुछ चीजें निर्धारित करने की आवश्यकता होती है।
  • अपना बाजार भरें। क्योंकि फेसबुक पर मार्केटिंग के लिए समय के अलावा कुछ भी खर्च नहीं होता है, आप जितना चाहें उतना मार्केटिंग कर सकते हैं और प्रतिशत और आंकड़ों को आपके लिए पैसा बनाने का काम करते हैं।
  • बहुत सारे मित्र जोड़ें। अपने पृष्ठ की तलाश करने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है दोस्तों को जितनी बार आप जोड़ सकते हैं। अधिकांश शायद आपके मित्र अनुरोध को स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन कुछ इसे स्वीकार करेंगे।

एक बात ध्यान रखें, फेसबुक सब कुछ नहीं है। फेसबुक आपको नए लोगों से जोड़ता है और आपको संबंध बनाने में मदद करता है। लेकिन आपको अभी भी व्यक्ति से, फोन पर या किसी कार्यक्रम में बात करने की आवश्यकता है।
bm

Personal blog where I will share the best tips and free resources for Blogger, Wordpress, SEO and Digital Marketing.

Receive updated content

Subscribe and receive the content of my blog updated to your Email Daily

By entering your Email, you are accepting our Privacy Policy
Copyright © 2019 Easy Task All rights reserved.